Objectives of Human resource management in Hindi (मानव संसाधन प्रबंध)

इस Article में हम What is human resource management in Hindi (मानव संसाधन प्रबंध) के बारे में पढ़ेंगे। जिसमे पढ़ेंगे What is human resource management in Hindi (मानव संसाधन प्रबंध क्या है?) Objectives of Human resource development(मानव संसाधन प्रबंध के ऑब्जेक्टिव्स) 

What is human resource management in Hindi (मानव संसाधन प्रबंधन क्या है)

Human resource management (HRM) एक सामरिक point of view है जो एक organisation में कर्मियों के takeover, training और development, Orientation, Motivation और Retention से संबंधित है। किसी भी organisation को सफल बनाने के लिए यह एक शक्तिशाली उपकरण है। यह एक सतत और कभी न खत्म होने वाली process है।

एक Human resource organisation के पास उपलब्ध Human capital को workers के रूप में संदर्भित करता है जो business में मूल्य जोड़ते हैं।

इसे किसी organisation की वृद्धि और सफलता के लिए सबसे complex और valuable assets माना जाता है।

Human resource development के objectives

HMR का प्राथमिक objective एक सक्षम और इच्छुक work force को सही स्थिति में और सही समय पर रखना है।

इसके अलावा, इसका objective अधिकतम व्यक्तिगत development, desirable work परिस्थितियों को प्राप्त करना है और साथ ही, यह organisational goals की प्राप्ति में योगदान देने पर केंद्रित है।

HMR के मुख्य objective हैं:

organisation को अपने goals को प्राप्त करने में मदद करने के लिए:

  • HMR अपने goals को प्राप्त करने के लिए organisation की सहायता करने का साधन है। यह Human resources का प्रभावी उपयोग सुनिश्चित करता है जिसके परिणामस्वरूप अन्य सभी organisational resources का कुशल उपयोग होता है।
  • एक कुशल workforce को नियोजित करने और उनके training और development पर focus करने के लिए।
  • HMR का objective workforce के Skills & Abilities को कुशलता से नियोजित करना है। यह training और development के माध्यम से workers को development के अवसर प्रदान करके organisation के भीतर Human resource का अधिकतम development करता है।
  • worker की job की संतुष्टि सुनिश्चित करने और work
  • जीवन की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए
  • HMR workers के व्यक्तिगत objectives को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करता है जो organisation में उनके योगदान को बढ़ाने में मदद करता है। उनका goal कर्मियों को विभिन्न services और welfare facilities प्रदान करके Human के लिए सम्मान सुनिश्चित करना है।

सामाजिक objective

HMR को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि organisation के प्रत्येक स्तर और work पर समाज के कानूनी और moral मानकों का अनुपालन हो। इसका conclusion है कि organisation moral और सामाजिक रूप से responsible तरीके से Human resources का management करते हैं।

Working of Human resource development (मानव संसाधन प्रबंध का कार्य):

  • Human resource योजना
  • job analysis और design
  • Admission और choosing
  • orientation और placement
  • training और development

 

Human resource योजना

Human resource नियोजन एक ऐसी process है जो किसी organisation को अपने goals को प्राप्त करने के लिए present और future की Human resource needs की पहचान करती है।

job analysis और design

work analysis, निष्पादित की जाने वाली गतिविधियों की गहन और विस्तृत परीक्षा के माध्यम से work की सटीक विशेषताओं का निर्धारण है।

job design job analysis की permission देता है।

इसमें job की सामग्री को design करना शामिल है, यह works को एक व्यक्ति को सौंपे जाने के लिए job में जोड़ता है और job करने के लिए work और responsibilities को और तय करता है।

Admission और choosing

Admission एक लागत प्रभावी तरीके से organisation के भीतर या बाहर से सर्वश्रेष्ठ-योग्य employee की खोज करने की process है।

orientation और placement

orientation वह process है जिसमें नए workers को पेश किया जाता है और उनकी jobs, जटिल procedures, coworkers और organisations से परिचित कराया जाता है। placement में नए workers को work सौंपना और present workers की promotion or transfer शामिल है।

training और development

training किसी विशेष work के लिए आवश्यक worker के ज्ञान और कौशल को बढ़ाने की process है। development एक सतत और सतत process है जिसका objective workers के व्यक्तित्व और point of view में सुधार करना है।